आयुर्वेदिक इलाज

आयुर्वेद एक ऐसा विज्ञान है, जो बिना किसी दुष्प्रभाव के किसी भी रोग या बीमारी को ठीक करने में पूर्ण रुप से सक्षम है। आयुर्वेदिक चिकित्सा में पीसीओडी या पीसीओएस महिला प्रजनन संबंधी बीमारी के इलाज में बहुत अच्छी भूमिका निभाता है।

आयुर्वेदिक इलाज के द्वारा महिलाओं के शरीर के दोषों को शांत करके प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार किया जाता है। पीसीओडी में  अनियंत्रित एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन के स्तर का नियंत्रित करके पीसीओडी का समाधान बड़ी ही सरलता के साथ किया जाता है।

प्रसव क्षमता वाली महिलाओं में पीसीओएस सबसे आम प्रजनन अंतःस्रावी स्थिति है। 10% किशोर और युवा महिलाएं पीसीओएस के कारण निःसंतानता जैसी बीमारी का शिकार हो जाती हैं। महिला शरीर एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन की सही मात्रा का उत्पादन करने के लिए पिट्यूटरी ग्रंथि से संकेतों पर निर्भर करता है। पीसीओएस इन संकेतों को बाधित करता है। सही पिट्यूटरी ग्रंथि संकेतों के बिना, आपके एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का स्तर गिर जाता है और आपके टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ जाता है।

पीसीओडी ओव्यूलेशन को रोक सकता है और अन्य लक्षणों को जन्म दे सकता है जैसे:

1. अनियमित माहवारी
  2. मुंहासा
  3. महिलाओं के चेहरे, छाती या पीठ पर बालों का बढ़ना (बालों का झड़ना)
  4. वजन बढ़ना या वजन कम करने में कठिनाई
  5. महिलाओं की गर्दन या अन्य क्षेत्रों के पीछे काले धब्बे (एकैन्थोसिस नाइग्रिकन्स)

एक नजर पीसीोडी के लक्षणों पर  –

जब तक हम पोस्टमेनोपॉज़ल नहीं होते, अधिकांश महिलाओं को हर अट्ठाईस दिन या उससे अधिक समय में मासिक धर्म आता है, और यह आमतौर पर चार से सात दिनों तक रहता है। लेकिन पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) वाली महिलाओं में एक सामान्य हार्मोनल समस्या होती है जो दस में से एक महिला को प्रभावित करती है। वे अपनी अवधि छोड़ सकती हैं या लंबे समय तक इसका अनुभव कर सकती हैं। पीसीओएस के अन्य लक्षणों में मुंहासे, बालों का झड़ना, वजन बढ़ना, पैल्विक दर्द, अनियमित पीरियड्स, डिप्रेशन, ओवेरियन प्रिस्क्रिप्शन और इनफर्टिलिटी शामिल हैं। महिलाओं में पीसीओएस के लक्षण और कैसे आम हैं, इसका व्यापक अध्ययन किया जा रहा है। लेकिन जीवनशैली में बदलाव, दवाओं, उपचारों, नैदानिक ​​परीक्षणों और अन्य दिलचस्प अध्ययनों पर शोध का एक महत्वपूर्ण पूल है जो हमें पीसीओएस को नेविगेट करने में मदद कर सकता है।

पीसीओएस से कितनी महिलाएं प्रभावित हैं?

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) दस में से एक महिला को प्रभावित करता है, लेकिन कई इस बात से अनजान हैं कि वे इससे प्रभावित हैं।

संभावित कारण और स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं ?

पीसीओएस का सटीक कारण अभी तक अज्ञात है। यह परिवारिक है, इसलिए यह संभावित आनुवंशिकी और पर्यावरणीय कारकों के संयोजन के कारण होता है। सबसे अधिक शोध किए गए कारकों में से एक इंसुलिन प्रतिरोध है।

पीसीओएस प्रजनन क्षमता को कैसे प्रभावित करता है?

अनियमित पीरियड्स और ओव्यूलेशन की समस्याओं के अलावा, पीसीओएस वाली महिलाओं में बांझपन का अधिक खतरा होता है।  जो उन महिलाओं के लिए दिल तोड़ने वाला हो सकता है।  जो गर्भवती होना चाहती हैं। प्रजनन समस्याओं से जूझ रही महिलाओं के लिए आज आयुर्वेदिक दवाएं और पचंकर्म चिकित्सा उपलब्ध हैं। वजन घटाने के बाद थकान और लगातार थकान रहेगी। उत्तर बस्ती मे प्रयोग होने वाली औषधि ओव्यूलेशन का समर्थन करने वाले हार्मोन को बढ़ाती हैं। भारतीय पारंपरिक चिकित्सा उपचार जिन पर आप अपने डॉक्टर से चर्चा कर सकते हैं, उनमें आयुर्वेदिक उपचार गर्भवती होने की योजना को सफल करने में आपके लिए मददगार है।

मानसिक स्वास्थ्य को पीसीओएस कैसे प्रभावित करता है ?

पीसीओएस से पीड़ित कई महिलाएं अवसाद और चिंता जैसे मूड विकारों से जूझती हैं, जो पीसीओएस से जुड़े हार्मोनल मुद्दों से जुड़ी होती हैं। योग और व्यायाम के द्वारा आप इस समस्या से बाहर आ सकती है।

पीसीओडी का आयुर्वेदिक इलाज –

पीसीओडी के लक्षणों को कम करने के लिए आयुर्वेद में एक बहुत अच्छी और त्वरित- औषधियां है।  जो असंख्य रोगियों के लिए आश्चर्यजनक रूप से फायदेमंद है। इसी तरह, असंख्य रोगी हैं जिन्होंने तुरंत वजन कम करना शुरू कर दिया और अन्य संबंधित लक्षण अविश्वसनीय रूप से कम होने लगे।

drchanchalsharma whatsapp